Threads app: क्यू नहीं चला Threads app ये है असली वजह
बेहद सफल लॉन्च के बाद, ऐप का उपयोगकर्ता आधार कम समय में कम हो गया है, क्योंकि ‘ट्विटर किलर’ नई सुविधाएँ या अपनी खुद की पहचान पाने में विफल रहा है।
ऐसा प्रतीत होता है कि थ्रेड्स द्वारा एक्स को हड़पने का विचार – जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था – हाल के सप्ताहों में ख़त्म हो गया है।
इंस्टाग्राम से जुड़े ऐप को शुरुआत में तेजी से सफलता मिली, इसके रिलीज होने के पांच दिन से भी कम समय में 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया और इसे अब तक के सबसे सफल लॉन्च में से एक में बदल दिया। इसी अवधि के दौरान एक्स का उपयोगकर्ता आधार “टैंकिंग” प्रतीत हुआ।
इसके लॉन्च के समर्थन में थ्रेड्स के कई लाभ थे, जिसमें एक प्रसिद्ध सोशल मीडिया कंपनी द्वारा बनाया जाना भी शामिल था। यह ऐप इंस्टाग्राम से भी जुड़ा हुआ है, जिसका लगभग 1.2 अरब खातों का विशाल उपयोगकर्ता आधार है। इससे नए ऐप को तेज़ी से बढ़ने का एक आसान तरीका मिल गया, क्योंकि इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता अपने इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल का उपयोग करके तुरंत थ्रेड्स अकाउंट बना सकते थे।
लेकिन अब ऐसा प्रतीत होता है कि प्रचार कम हो गया है और थ्रेड्स का उपयोगकर्ता आधार अपने पूर्व आकार के एक अंश तक सिमट गया है। एनालिटिक्स फर्मों का दावा है कि 4 अगस्त तक ऐप के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में 80 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।
थ्रेड्स स्पष्ट रूप से उपयोगकर्ता प्रतिधारण के साथ संघर्ष कर रहा है, लेकिन इतिहास में सबसे सफल लॉन्च में से एक का अनुभव करने के बाद ऐप अब तक कैसे गिर गया है?
सुविधाओं का अभाव
जब थ्रेड्स सामने आए तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी, क्योंकि मेटा ने साल की शुरुआत में पुष्टि की थी कि वह ट्विटर को एक वैकल्पिक ऐप प्रदान करने के लिए “विकेंद्रीकृत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म” पर काम कर रहा था।
लॉन्च की तारीख गर्मियों के दौरान होने की भविष्यवाणी की गई थी, लेकिन ऐप अचानक जुलाई की शुरुआत में ऐप स्टोर पर आ गया। यह अनुमान लगाया गया था कि मेटा ने एक्स के लिए एक अराजक अवधि को भुनाने के लिए थ्रेड्स को जल्दी जारी किया होगा – कंपनी एक दिन में देखे जा सकने वाले पोस्ट की संख्या को सीमित करने के लिए प्रतिक्रिया से निपट रही थी।
इसके बावजूद, यह जल्द ही स्पष्ट हो गया कि थ्रेड्स को अभी भी एक्स के साथ तुलनीय होने के लिए बहुत काम करने की ज़रूरत है, प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्मों पर पहले से मौजूद बुनियादी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए अपडेट प्राप्त करना।
उदाहरण के लिए, 26 जुलाई को, थ्रेड्स को उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोधित सुविधाओं का एक बैच प्राप्त हुआ, जैसे कि उपयोगकर्ता किसे फ़ॉलो कर रहा है, उसके आधार पर पोस्ट को फ़िल्टर करने की क्षमता, या किसी पोस्ट की भाषा का अनुवाद करने में सक्षम होना। ये दोनों सुविधाएँ X पर कुछ समय से पहले से मौजूद हैं।
उबाऊ सामग्री (Boring content)
एलोन मस्क के नेतृत्व में जो दिशा ली है, उसके लिए हाल के महीनों में एक्स की आलोचना की गई है। मस्क के अधिग्रहण के बाद से मंच पर अराजकता का दौर रहा है, जिसमें नफरत भरे भाषण और दुष्प्रचार में कथित वृद्धि हुई है।
लेकिन इस अधिग्रहण से पहले भी, एक्स – जब इसे ट्विटर के नाम से जाना जाता था – ट्रोल और बॉट्स झुंड वाली बातचीत के साथ-साथ भावनात्मक, आक्रामक बातचीत के लिए प्रसिद्ध था।
थ्रेड्स ने स्वयं को इस प्रकार के सोशल मीडिया वातावरण के विकल्प के रूप में विज्ञापित किया। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने पहले कहा था कि थ्रेड्स का लक्ष्य उन लोगों के लिए जगह बनाना था जो एक्स की तुलना में “बातचीत के लिए कम गुस्से वाली जगह में रुचि रखते हैं”।
मोसेरी ने कहा, “राजनीति और कठिन समाचार अनिवार्य रूप से थ्रेड्स पर दिखाई देंगे – वे कुछ हद तक इंस्टाग्राम पर भी हैं – लेकिन हम उन क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी नहीं करने जा रहे हैं।”
लेकिन “दया” पर ध्यान केंद्रित करना – जैसा कि मार्क जुकरबर्ग ने दावा किया है – एक महान लक्ष्य है, अकेले इस अवधारणा पर आधारित ऐप पर ध्यान आकर्षित करना मुश्किल हो सकता है। द गार्जियन पर एक राय में, शिव वैद्यनाथन ने थ्रेड्स को नीरस, उबाऊ और “असफल होने के लिए नियत” बताया।
क्या नहीं होना चाहिए, इस पर ध्यान केंद्रित करते समय, ऐसा लगता है कि थ्रेड्स यह निर्दिष्ट करने में विफल रहा कि भीड़ भरे, प्रतिस्पर्धी माहौल में वह क्या बनने की कोशिश कर रहा है। इस पहचान संबंधी समस्या का समाधान इस तथ्य से नहीं होता है कि यह अनिवार्य रूप से इंस्टाग्राम पर एक साइड ऐप है। सुविधाओं की कमी और नीरस सामग्री उपयोगकर्ता प्रतिधारण के इतने कम होने का प्रमुख कारण प्रतीत होती है।
विस्तार करने में विफलता (Failure to expand)
जबकि थ्रेड्स में तेजी से वृद्धि हुई, यह कभी भी ईयू में लॉन्च नहीं हुआ, जिससे ऐप को लाखों संभावित उपयोगकर्ताओं तक पहुंच से वंचित कर दिया गया।
ऐसा माना जाता है कि इसका कारण ईयू डेटा कानून और थ्रेड्स द्वारा अपने उपयोगकर्ताओं से एकत्र किया गया डेटा है। लॉन्च से पहले के दिनों में, कुछ लोगों ने डेटा की मात्रा के लिए थ्रेड्स की आलोचना की।
जीडीपीआर उल्लंघनों के कारण मेटा और उसके संबद्ध ऐप्स को यूरोपीय संघ में कई अदालती मामलों और विभिन्न जुर्माने का सामना करना पड़ा है। जुलाई में, ईयू की शीर्ष अदालत ने मेटा की विज्ञापन प्रथाओं के बचाव के खिलाफ फैसला सुनाया। यह फैसला भविष्य में जीडीपीआर उल्लंघनों की जांच के लिए यूरोपीय संघ के निगरानीकर्ताओं को अधिक अधिकार दे सकता है।
यह स्पष्ट नहीं है कि थ्रेड्स कभी आयरलैंड या यूरोपीय संघ में लॉन्च होंगे, क्योंकि भविष्य में मेटा के लिए नियामक मुद्दे बने रहेंगे। यूरोपीय संघ में डिजिटल बाज़ार अधिनियम और डिजिटल सेवा अधिनियम जैसे नए विनियमन मेटा जैसी कंपनियों के लिए नई चुनौतियाँ पेश करेंगे।